पैसे बचाने के 5 आसान तरीके – Money Saving Tips in Hindi

Easy Tips to Save Money (Hindi Guide) – How to Save Money? – Money Saving Tips in Hindi बचत करने के आसान तरीके हिंदी में

Hello dosto आप सभी का स्वागत है investor academy में.

आज के समय में हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है और साथ ही वो उस पैसे को सेव भी करना चाहता है वो ये सोचता है की वो ज्यादा से ज्यादा money save kese kre. पर फिर दूसरी जगह वो ये सोचता है की में तो इतनी ही पैसे कमाता हु इसमें भी में में पैसे कैसे save करू.

दोस्तों जो लोग ये सोचते है की उनसे बचत नही हो सकती है और वो money save नही कर सकते है तो आज इस पोस्ट में उनकी इसी समस्या का समधान हम करने जा रहे है आज हम आपको बतायेंगे how to save money best tips Hindi, और kam salary me paise kaise bachaye और साथ ही money investment tips in Hindi के बारे में हम आपको बतायेंगे. तो इस पोस्ट के अंत तक जरुर बने रहे.

बचत आप करते है उसके पीछे का कारण ये होता है की आप future में Financial Freedom हो सके आपको investment करने से पहले सोचना न पड़े आप आसानी से खर्चा कर सके. अधिक से अधिक पैसा कमाने से आपकी Financial Problems का समाधान नहीं होगा,  जब तक कि आप Money Save करना न सीख जाएँ, लेकिन km income hokr kese pese bchaye ये आपको पता नही होता है.

पैसा बचाने के आसान तरीके (Simple Money Saving Tips)

आज के जमाने में पैसे की बचत करना बहुत ही जरूरी हो गया है कुछ लोगो को how to save money, best way to save money, pese kese bchaye, paese bchane ke trike के बारे में पता है वो तो अलग अलग जगह invest करके अपना पैसा बचाने की कोशिश करते है. हमें अपने भविष्य के लिए अभी से तैयारी करनी चाहिए और इसलिए लोग निवेश करते हैं. ऐसे बहुत से विकल्प है जेसे mutual funds आदि इनमे भी आप invest करके छोटी छोटी बचत से शुरुआत कर सकते हो जो की आपको भविष्य में एक अच्छा return देती है.

money saving tips hindi

लोगो के पास बहुत आसान तरीके हैं जिससे वो बचत कर सकते हैं, उसमे से Money Saving के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

  1. Monthly Budget (बजट बनाइए)

एक बार जब आपको ये पता लग गया की आखिर आप कितना पैसा कहाँ और फ़ालतू में खर्चा कर रहे है तो आपको इससे पता चल जायेगा की आखिर आपको अपनी बचत कहाँ करनी है.

हमारे कहने का यहाँ पर ये मतलब है की आपको अपना monthly बजट बनाना चाहिए. आपको पहले ही सोच लेना चाहिए की आखिर आपको कितना पैसा कहाँ invest करना चाहिए.

जब एक बार आपको पता लग जायेगा की महीने में लगभग कितना खर्च होता है तो फिर आप उस रिकॉर्ड के अनुसार बजट बना सकते हो. बजट बनाने के बाद आप अपने खर्चे और लिमट से ज्यादा होने वाले खर्चो को कण्ट्रोल कर सकते हो.

अगर आप रोजाना कॉपी पेन लेकर लिखने नही बैठे सकते हो की क्या कितना और कहाँ खर्च हुआ है तो आप play store से कोई भी app download करके उसमे daily update कर सकते हो की आपने कितना पैसा कहाँ खर्च किया है. जिन लोगो को सही में बचत करनी हैं वो हमेशा अपने वेतन से कुछ पैसे निकल दे और बचे हुए राशि से घर का बजट बनाये. सभी तरह के खर्च इस बजट में लिखने चाहिए जिससे बिना ज़रुरी कोई खर्च हो तो उसे रोका जा सके.

  1. High Interest on Saving Bank Account

बहुत से लोग पैसा बचाने के लिए अपने पैसे को बैंक में saving account के नाम पर जमा करवाते है जहाँ पर उन्हें 4% interest मिलता है. तो इस जगह आपको ऐसे बैंक ढूंढने होंगे जो की आपको आपकी बचत पर ज्यादा interest दे सके. क्योकि ऐसे कई बैंक होते है जो की 4% की जगह 6% interest प्रदान करते है.

इसके अलावा आप Auto Sweep Facility का उपयोग कर सकते है जिससे कि Saving Account में पड़ा अधिक पैसा Automatically फिक्स्ड डिपाजिट में कन्वर्ट हो जाए और आपको FD के बराबर ब्याज मिले.

  1. जिन चीज़ों का इस्तेमाल न हो, उन पर पैसे खर्च न करें

कई ऐसे लोग होते है जो की जोश में और शोक में कुछ भी खरीद लाते है जिसको लाने के बाद वो अफ़सोस करते है की उन्हें ये नही लाना चहिये था. जैसे की कई लोग सालो को gym की membership ले लेते है और जाते वो साल में 2-3 बार ही है.

अगर किसी मैगज़ीन या पत्रिका को सब्सक्राइब कर रखे है पर पड़ते नहीं है, तो ऐसे सब्सक्रिप्शन को बंद करें तो ऐसे जगह आपको अपने आप को फालतू  खर्चा करने से रिकना होगा अगर कोई चीज आपके काम नही आयेंगी उसे खरीद कर आप अपना पैसा खराब न करे. इन छोटी छोटी चीजो से भी आप एक बड़ी बचत कर सकते है.

  1. Use Online shopping and save money

आप कुछ पैसों की बचत online shopping के माध्यम से भी कर सकते हो. क्योकि online shopping के वक्त आपको कुछ न कुछ discount मिलता है साथ ही आपको return policy भी मिलती है तो अगर आपको समान नही पसंद आता है तो आप उसे वापिस कर सकते है.

तो यदि आप दूसरी तरफ offline shopping करते है तो आपको उस जगह तक जाने का किराया अलग से देना होगा साथ ही आपको कोई discount भी नही मिलेगा और साथ ही आपको पसंद न आये समान को return करने का मोका मिलेगा.

इसलिए जितना हो सके आप ये कोशिश करो की discount जो हमे दे रहा हो वहा से shopping करे. online shopping आपके लिए money saving और time saving दोनों होता है.

Leave Expensive Habits – महॅंगी आदतें छोड़े

आपको अपनी उन आदतो छोड़ना होगा जो की आपने सिर्फ शोक के लिए ही पाल रखी है जिसकी वजह से आपकी सैलरी का सालाना amount खर्च होता है.

हम यहाँ पर कहना चाहते है की यदि आपको सिगरेट या बीडी या मदिरा पिने जैसा कोई शोक हो तो आप यूज़ कम करे ये आपकी सेहत के लिए तो खराब है ही साथ ही ये आपको पैसे भी save नही करने देगा. ऐसा भी होता अहिया की आपने किसी महंगे क्लब की सदस्यता ले रखी हो तो आप ऐसी महंगी आदतों को छोड़ दे.  ऐसा करने से आपके पैसे भी बचेंगे और साथ ही आपकी सेहत भी सही रहेगी.

Divide इनकम Ratio

अगर आप अपनी सैलरी का हर हिस्सा divide कर देंगे की आपको कितना कहाँ खर्च करना है तो इससे भी आप अपने पैसे बचा सकते हो. जैसे की अगर आप 100% में से 30% घर के खर्चो में और 40% बच्चो की पढाई और घर का rent और 10% अपने daily के कोई छोटे मोटे खर्चो में बाट doge तो अगर आप इस तरह से अपना एक ratio बना लोगे तो आपके लिए money save करना easy हो जयेगा.

इससे आप 20% तक save करके चलते हो और और पैसे को आप invest कर सकते हो अपनी बचत में. तो ये भी एक तरीका है kam salary me paise kaise bachaye.

Save Money on Mobile and Internet Expenses

बचत के लिए सबसे पहले इसी खर्च पे कटौती करनी चाहिए. अगर आप Postpaid Plan उपयोग कर रहे हैं तो अपने इस्तेमाल के अनुसार प्रीपेड कनेक्शन ले लेना चाहिए, जिससे हम अति प्रयोग न करे. अगर आपके घर में सभी के फ़ोन में internet है तो आप किसी एक या दो के मोबाइल में पैक डलवा के उसका इस्तेमाल कर सकते है.

हमें अपने महीने के आवश्यकता के अनुसार बैलेंस और इंटरनेट रिचार्ज करवाना चाहिए. JIO के आने के बाद Data सस्ता हो गया हैं और कुल Mobile Expenses में कमी आई हैं लेकिन आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि जितनी जरुरत हो उतना ही Data का प्लान ले. ये भी एक आसान तरीका है paise ka upyog kaise kare के बारे में जानने का.

Save Electricity, Save Money

ऐसे कई लोग है जो की ऐसी छोटी छोटी बातो पर ध्यान नही देते है और सोचते है की आखिर इससे हम कितनी बचत कर लेंगे. पर वो ये भूल जाते है की “बूंद बूंद से घडा भरता है”. money saving tips में ये भी आता है की बिजली के बिल पे भी बचत की जा सकती हैं लेकिन हममें से ज्यादातर लोग अपनी आलस के कारण इसे अनदेखा कर देते हैं, पर ये गलत हैं. लोगो को यदि ट्यूब लाइट और पंखे की ज़रुरत न हो तो भी वो उन्हें चालु करते है.

हमेशा ध्यान रखे जब  कमरे से बाहर जाये तब सभी स्विच बंद कर दीजिये और यह अपने घर मैं बच्चो को भी सिखाये. जिससे की आप सिर्फ पैसा नही नही Electricity भी save कर सकते है. और साथ ही किसी और के घर को रोशन करने में देश की मदद कर सकते है.

Save Money on Traveling

आज कल सभी लोग खुद के वाहनों का इस्तेमाल करते है भले उन्हें पास में ही क्यों न जाना हो या ऑफिस में ही क्यों न जाना हो. तो आपको ऐसे फालतू खर्चो से बचना होगा क्योकि इसमें आपका पेट्रोल का खर्चा ही होता है साथ ही प्रदुषण भी होता है. तो यदि आप खी भी बाहर जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करते हो तो इससे money save भी होती है साथ ही प्रदुषण से भी बचा जा सकता है.

क्रेडिट कार्ड से बचें

दोस्तों ये एक मीठा खर्चा होता है जिसका होना तो अच्छा लगता है बुत उसके बाद जो होता है उसका दर्द तो एक क्रेडिट कार्ड होल्डर ही समझ सकता है. दोस्तों हम आपको यहाँ पर ये समझाना चाहते है की अगर आप अपने खर्चों को कंट्रोल नहीं कर पाते, तो बेहतर होगा की आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें.

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपको इसमें थोड सयंम बरतना होगा अगर आप सयम से काम नही लेते है तो आप पाते है की आपने बहुत ज्यादा खर्चा तो ऐसे ही कर दिया है.

दिखावे के चक्कर में या किसी होड़ में न पड़े

यह न तो आपकी आर्थिक सेहत के लिए अच्छा है और न ही आपकी मानसिक सेहत के लिए. इसलिए आपको किसी की होड़ में नही पड़ना चाहिए. तना ही खर्चा करें, जितना आप में सामर्थ्य हो. credit card और personal loan लेकर आपका सिर्फ दिखावे के लिए खर्चा करते है तो ये आपकी बेवकूफी मानी जानती है.

बंद लोन की EMI को जारी रखें

यदि आपने अपने किसी लोन को क्लियर कर दिया है तो उसकी EMI को बंद न करें. कहने का मतलब है कि आपको वह EMI अब अपने लेंडर को देने की जरूरत नहीं है बल्कि आप वह EMI अपने आपको देना जारी रख सकते हैं. आप उस EMI का पैसा एक SIP के माध्यम से एक म्यूचुअल फंड में या एक रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं.

सेविंग करने की आदत डालना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन ऐसी आदत डालने की कोशिश करने पर आपको फाइनैंशल सुरक्षा के साथ-साथ एक बड़ी रकम तैयार करने में भी मदद मिल सकती है.

Use Induction Stoves

LPG खाना बनाने का सबसे अच्छा तरीका नही है. आप रसोई गैस पर भी बचत हो सकती है. खाना बनाते समय बहुत से व्यंजन होते हैं जिससे सीधे गैस की ज़रुरत नहीं होती तो उस समय इंडक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए. यह चूल्हे बिजली पर चलते हैं पर इसमें बहुत कम बिजली का उपयोग होता हैं और इस तरह हम रसोई गैस पर बचत कर सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों इन best money saving tips को use करके आप अपनी लाइफ को सिक्योर कर सकते हो. तो दोस्तों अगर ये best money saving idea आपको अच्छे लगे हो तो आप इस पोस्ट को जरुर share करे.

इसके अलावा आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है की आपको kam salary me paise kaise bachaye, or money saving tips in hindi के लिए कोनसा तरीका सबसे अच्छा लगा.

अगर आपको हमारी ये कोशिश अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को लाइक करे साथ ही हमे कमेंट करके जरुर बताए.

इस पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here